logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2015 की काउंसिलिंग शुक्रवार से होगी शुरू : 19 केंद्रों पर 1,62,564 अभ्यर्थी अपनी निर्धारित तारीख एवं रैंक के हिसाब से करेंगे प्रतिभाग

बीएड के लिए काउंसलिंग आज से

लखनऊ। प्रदेश भर के बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग शुक्रवार से शुरू होगी। इसके लिए 19 काउंसलिंग सेंटर बनाए गए हैं। बृहस्पतिवार को इन सभी केंद्रों पर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का ट्रायल किया गया। पहले दिन 5 जून को मेरिट रैंक 1 से लेकर 5000 तक के अभ्यर्थियों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके लिए उन्हें सवेरे 10 बजे काउंसिलिंग सेंटर पहुंचना होगा। राजधानी लखनऊ में विश्वविद्यालय के कला एवं शिल्प महाविद्यालय में दो काउंसलिंग सेंटर बनाए गए हैं। पहले दिन इन केंद्रों पर 692 अभ्यर्थी काउंसलिंग में शामिल होंगे। इस साल बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा और काउंसलिंग की जिम्मेदारी लखनऊ विश्वविद्यालय पर है।

राजधानी में पहले दिन 692 अभ्यर्थी होंगे शामिल

इन हेल्पलाइन नंबरों पर मिलेगी मदद

काउंसलिंग के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या होने पर अभ्यर्थी हेल्प लाइन नंबर 8948265022, 9532018205, 9532018201, 0522-2740200, 300, 600 पर सुबह 10 से शाम 8 बजे तक संपर्क कर सकते हैं। अभ्यर्थी काउंसलिंग लेटर www.upbed.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रदेश में कुल काउंसलिंग केंद्र 19

संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थी1,62,564

कुल बीएड कॉलेज1,752

कुल बीएड सीटों की संख्या1,79,100

अनुदानित औरसरकारी कॉलेज100

सेल्फ फाइनेंस कॉलेज1,652

अनुदानित व सरकारी कॉलेजों में कुल सीट7,670

सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में कुल सीटें 1,71,430

पहला- काउंसलिंग सेंटर पर टोकन लेना

दूसरा- शैक्षणिक अभिलेखों और प्रमाण पत्रों का सत्यापन

तीसरा- काउंसलिंग शुल्क जमा करना

चौथा- अभ्यर्थी के नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओपीटी) भेजा जाना

पांचवां- अभ्यर्थी को www.upbed.nic.in वेबसाइट पर जाकर चॉइस लॉक करनी होगी

छठा- कॉलेज का आवंटन

सातवां- आवंटित कॉलेज का शुल्क भुगतान करना।

आठवां- आवंटन पत्र मिलने के बाद तीन दिन में कॉलेज में उपस्थिति दर्ज कराना।

पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आएगा ओटीपी

संयुक्त प्रवेश परीक्षा के समन्वयक प्रो. वाईके शर्मा ने बताया कि अभ्यर्थियों को काउंसलिंग सेंटर पर 500 रुपये और 5000 रुपये के दो ड्राफ्ट लेकर आने होंगे। दोनों ही ड्राफ्ट वित्त अधिकारी, लखनऊ विश्वविद्यालय के नाम देय होगा। यहां डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फीस जमा करने के बाद अभ्यर्थी को वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा, जो सीधा उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आएगा। प्रो. शर्मा ने बताया कि अगर किसी अभ्यर्थी ने बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के समय जो मोबाइल नंबर पंजीकृत किया था, उसे बदल दिया हो तो नया मोबाइल नंबर काउंसलिंग सेंटर पर जरूर अपडेट कराएं। यदि ऐसा नहीं करते हैं तो उनके पास पासवर्ड नहीं पहुंचेगा, जिसके बना चॉइस लॉक संभव नहीं है। वेरिफिकेशन के बाद चॉइस लॉक के लिए तीन दिन मिलेगा और चौथे दिन कॉलेज अलॉटमेंट की सूची जारी कर दी जाएगी। अभ्यर्थियों को चाहिए कि वह अधिक से अधिक चॉइस भरें, जिससे प्रवेश से वंचित न रहें। कॉलेज अलॉटमेंट न होने पर 5000 रुपये का ड्राफ्ट वापस कर दिया जाएगा।


        खबर साभार : अमरउजाला


संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2015 की काउंसिलिंग शुक्रवार से होगी शुरू : 19 केंद्रों पर 1,62,564 अभ्यर्थी अपनी निर्धारित तारीख एवं रैंक के हिसाब से करेंगे प्रतिभाग

लखनऊ। संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड-2015 की काउंसिलिंग शुक्रवार से शुरू होगी। इसमें कुल 1,62,564 अभ्यर्थी अपनी निर्धारित तारीख एवं रैंक के हिसाब से प्रतिभाग करेंगे। इस वर्ष प्रवेश प्रक्रिया में 11 विश्वविद्यालयों के 1752 महाविद्यालय में करीब 1,79,100 सीटों के लिए काउंसिलिंग होगी।

इनमें 100 अनुदानित एवं 1652 स्ववित्तपोषित महाविद्यालय हैं। अनुदानित कॉलेजों में 7670 एवं स्ववित्तपोषित में 1,71,430 सीटें उपलब्ध हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रोफेसर वाई के शर्मा के मुताबिक काउंसिलिंग प्रक्रिया के प्रथम चरण में टोकन वितरित किया जाएगा। द्वितीय चरण में दस्तावेजों एवं प्रमाण पत्रों का सत्यापन होगा। तृतीय चरण में काउंसिलिंग शुल्क जमा होंगे जबकि चतुर्थ चरण में एनआइसी की ओर से अभ्यर्थियों को एक पिन कोड दिया जाएगा। पांचवे चरण में अभ्यर्थी अपने इच्छानुसार महाविद्यालय का चयन कर सीट लॉक करेंगे। इसके लिए उन्हें दो से तीन दिन का समय दिया जाएगा। अभ्यर्थी यह कार्य घर से अथवा किसी इंटरनेट कैफे के माध्यम से कर सकते हैं। छठे चरण में अभ्यर्थियों को उनके चुने गए कॉलेजों की सूची वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। सातवें चरण में अभ्यर्थियों को चयनित महाविद्यालयों में वित्त अधिकारी लखनऊ विश्वविद्यालय के नाम ऑनलाइन भुगतान करना होगा। इसके बाद छात्र-छात्राओं को एनआइसी की वेबसाइट से कंफर्मेंशन लेटर प्राप्त करना होगा। जिन अभ्यर्थियों को महाविद्यालय का आवंटन नहीं हो सकेगा, वह काउंसलिंग केंद्र से डिमांड ड्राफ्ट तीन दिन में वापस ले लेंगे। आठवें एवं अंतिम चरण में अभ्यर्थी आवंटन पत्र प्राप्त होने की तारीख के तीन दिन के भीतर आवंटित महाविद्यालय में अनिवार्य रूप से प्रवेश ले लेंगे।

पासवर्ड भूलने पर मिलेगा सहयोग-

अगर कोई अभ्यर्थी पासवर्ड भूल जाता है तो उसे यूपीबीएड.एनआइसी.इन की वेबसाइट पर जाकर रिसेंड पासवर्ड के विकल्प पर बटन दबाना होगा। अभ्यर्थी अपना रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर एवं पांच सौ रुपये का ड्राफ्ट नंबर और कैप्चर इमेज डालकर फिर से पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं।

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments