logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बीएड में 1.21 लाख सीटें रह जाएंगी खाली;सीट एलॉट के बाद 60 हजार सीटें ही भर पाएंगी, पहली बार बनी बीएड में एडमिशन की नियमावली : नई व्यवस्था चालू शैक्षिक सत्र 2015-16 से होगी ला

बीएड में 1.21 लाख सीटें रह जाएंगी खाली;सीट एलॉट के बाद 60 हजार सीटें ही भर पाएंगी, पहली बार बनी बीएड में एडमिशन की नियमावली : नई व्यवस्था चालू शैक्षिक सत्र 2015-16 से होगी लागू

√इससे पहले सुप्रीम कोर्ट से निर्धारित गाइड लाइंस के हिसाब से भरी जा रही थीं बीएड की सीटें

√शैक्षिक सत्र 2015-16 से बीएड की पढ़ाई दो साल की हुई


कानपुर (ब्यूरो)। राज्य विश्वविद्यालय और उनसे संबद्ध 1200 से ज्यादा राजकीय, अनुदानित और निजी बीएड महाविद्यालयों में एडमिशन की नियमावली बना दी गई है। इसका गजट नोटिफिकेशन 10 जून को आ गया है। यह पहला मौका है, जब बीएड में एडमिशन का गजट जारी हुआ है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट से निर्धारित गाइड लाइंस के हिसाब से बीएड की सीटें भरी जा रही थीं। नई व्यवस्था चालू शैक्षिक सत्र 2015-16 से लागू होगी।

हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में अधिवक्ता रजत राजन सिंह की पहल के बाद शिक्षा अनुभाग-3 ने बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा, काउंसिलिंग, एडमिशन और कक्षा संचालन की नियमावली बना दी है। दरअसल, अधिवक्ता ने सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइंस के हिसाब से काउंसिलिंग न कराए जाने पर उच्च शिक्षा विभाग के अफसरों को कानूनी नोटिस भेजा था। इसमें कहा था कि 25 दिन की काउंसिलिंग 18 दिन में निपटाई जा रही है। इसका संज्ञान लेकर ही शासन ने बीएड में एडमिशन का गजट जारी कर दिया। कहा कि शैक्षिक सत्र 2015-16 के एडमिशन इसी के हिसाब से होंगे। 

      खबर साभार : अमरउजाला

बीएड में 1.21 लाख सीटें रह जाएंगी खाली
सीट एलॉट के बाद 60 हजार सीटें ही भर पाएंगी 

लखनऊ : बीएड में दाखिले के लिए चल रही प्रवेश प्रक्रिया शनिवार को खत्म हो जाएगी। शनिवार को करीब 15 हजार अभ्यर्थियों को सीट एलॉटमेंट लेटर जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद बीएड में करीब 60 हजार के आसपास सीटें भर जाएंगी। बीएड में कुल 1 लाख 81 हजार 370 सीटें हैं। ऐसे में करीब 1 लाख 21 हजार सीटें खाली रहना तय है।

बीएड के कोआर्डिनेटर प्रो. वाईके शर्मा ने बताया कि बीएड की काउंसिलिंग में शनिवार को सीट एलॉटमेंट लेटर अंतिम चरण के भी जारी हो जाएंगे। इसमें करीब 15 हजार अभ्यर्थियों को उनकी च्वाइस के अनुसार सीटें आवंटित की जाएंगी। बीएड में 1 लाख 62 हजार अभ्यर्थी चयनित हुए थे और इन सभी को काउंसिलिंग में शामिल होने का मौका दिया गया। अब बीएड में शासन के निर्देशों के अनुसार पूल काउंसिलिंग से सीटें भरने की तैयारी शुरू की जाएगी। पूल काउंसिलिंग 1 से 8 जुलाई तक होगी। पूल काउंसिलिंग में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों से बीएड की पूरी फीस एडवांस में जमा करवाई जाएगी और उनसे एक शपथपत्र भी लिया जाएगा कि उन्हें जो भी सीट एलॉट होगी वह उसी पर दाखिला लेंगे, सीट छोड़ेंगे नहीं। फिलहाल शासन ने बीएड अधिनियम 2015 के तहत पूल काउंसिलिंग से सीटें भरने के आदेश जारी कर दिए हैं। उधर बीएड में ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें सीट एलॉट हो गई है और उन्होंने अभी तक आवंटित कॉलेज में जाकर अपनी फीस जमा नहीं किया है तो अब उनके पास अंतिम मौका है। ऐसे अभ्यर्थी 22 जून तक अपने आवंटित कॉलेज में जाकर फीस जमा कर दाखिले की प्रक्रिया पूरी करें, इसके बाद इनके दावे पर विचार नहीं होगा।

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments