logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

अखिल भारतीय सेवा के अफसरों को बढ़ा डीए देने का आदेश : 107 फीसदी से बढ़कर 113 फीसदी हुआ महंगाई भत्ता

अखिल भारतीय सेवा के अफसरों को बढ़ा डीए देने का आदेश : 107 फीसदी से बढ़कर 113 फीसदी हुआ महंगाई भत्ता

1-1 जनवरी 2015 से मिलेगा बढ़ा डीए, नकद होगा भुगतान
2-अखिल भारतीय सेवा के अफसरों को बढ़ा डीए देने का आदेश
3-107 फीसदी से बढ़कर 113 फीसदी हुआ महंगाई भत्ता

लखनऊ (ब्यूरो)। प्रदेश सरकार ने सूबे में कार्यरत अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों को एक जनवरी 2015 से छह प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता (डीए) देने का आदेश जारी कर दिया है। जो अफसर पांचवें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार पूर्व संशोधित वेतनमानों के अनुसार ही वेतन ले रहे हैं, उनका डीए 11 फीसदी बढ़ाया गया है। इस आदेश से आईएएस, आईपीएस, आईएफएस जैसे अधिकारियों को बढ़ा हुआ डीए पाने का रास्ता साफ हो गया है।

केंद्र सरकार ने पिछले अप्रैल में अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों व कर्मचारियों को जनवरी 2015 से छह प्रतिशत डीए बढ़ाकर देने का फैसला किया था। इससे अफसरों का डीए 107 प्रतिशत से बढ़कर 113 प्रतिशत हो गया। वहीं, पांचवें वेतन आयोग का लाभ लेने वाले केंद्रीय सेवा के कर्मियों के डीए में 11 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी। इससे उनका डीए 212 प्रतिशत से बढ़कर 223 प्रतिशत हो गया।

प्रदेश में महंगाई भत्ता दिए जाने संबंधी आदेश जारी करने को लेकर अब तक कार्यवाही लंबित थी। सचिव वित्त अजय अग्रवाल ने बुधवार को प्रदेश में कार्यरत अखिल भारतीय सेवा केअधिकारियों को बढ़ा हुए डीए देने का आदेश जारी कर दिया। अधिकारियों को डीए का नकद भुगतान होगा। वित्त विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकार अब राज्य कर्मचारियों व पेंशनरों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता देने की कार्यवाही करेगी।

      खबर साभार : अमरउजाला

Post a Comment

0 Comments