logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

बी0टी0सी0 पाठ्यक्रम में एकरूपता की पहल : अब तीसरे सेमेस्टर का पाठ्यक्रम प्रशिक्षणार्थियों को ऑनलाइन उपलब्ध कराने की तैयारी

बी0टी0सी0 पाठ्यक्रम में एकरूपता की पहल : अब तीसरे सेमेस्टर का पाठ्यक्रम प्रशिक्षणार्थियों को ऑनलाइन उपलब्ध कराने की तैयारी

इलाहाबाद : बीटीसी पाठ्यक्रम में एकरूपता लाने की कवायद में राज्य शिक्षा संस्थान अगले हफ्ते एक और मंजिल जल्द हासिल कर लेगा। अब तीसरे सेमेस्टर का पाठ्यक्रम प्रशिक्षणार्थियों को ऑनलाइन उपलब्ध कराने की तैयारी है।

प्रशिक्षणार्थी घर बैठे पाठ्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं। अगले हफ्ते यह पाठ्यक्रम राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीइआरटी) के जरिए एनआइसी को ऑनलाइन उपलब्ध कराने की तैयारी है।

तीसरे सेमेस्टर में शैक्षिक मूल्यांकन पाठ्यक्रम के तहत सामाजिक विज्ञान, क्रियात्मक शोध एवं नवाचार, समावेश शिक्षा, निर्देशन एवं परार्मश, सामाजिक अध्ययन, कंप्यूटर शिक्षा का पाठ्यक्रम ऑनलाइन तैयार कर लिया गया है।

इसी तरह हिन्दी का पाठ्यक्रम हिन्दी संस्थान, वाराणसी और गणित-विज्ञान का पाठ्यक्रम राज्य विज्ञान संस्थान अगले सप्ताह उपलब्ध कराएगा। राज्य शिक्षा संस्थान के प्राचार्य दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि शिक्षकों ने नए पाठ्यक्रम को रुचिकर बनाने के प्रयास किए हैं। नया पाठ्यक्रम मौजूदा परिवेश को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

       खबर साभार : दैनिकजागरण

Post a Comment

0 Comments