logo

Basic Siksha News.com
बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम

एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग की समस्त सूचनाएं एक साथ

BASIC SHIKSHA, NAT, NIPUN BHARAT, EXAMINATION : "सरल" नहीं, "परख एप" से होगा OMR शीट का मूल्यांकन, 18 से 23 नवंबर के बीच आयोजित होगी NAT परीक्षा

BASIC SHIKSHA, NAT, NIPUN BHARAT, EXAMINATION : "सरल" नहीं, "परख एप" से होगा OMR शीट का मूल्यांकन, 18 से 23 नवंबर के बीच आयोजित होगी NAT परीक्षा

लखनऊ । परिषदीय विद्यालयों में निपुण एसेसमेंट परीक्षा 18 से 23 नवंबर को आयोजित की जानी है। परीक्षा के आयोजन में इस बार बदलाव किया गया है। पहले मूल्यांकन सरल एप पर होता था, लेकिन इस बार ओएमआर शीट का मूल्यांकन परख एप पर किया जाएगा।
नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। विद्यार्थियों के शैक्षिक स्तर को परखने के लिए बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से निपुण एसेसमेंट टेस्ट की व्यवस्था की गई है। सरल एप पर बच्चों के शैक्षिक बोध को परखा जाता था।

इस बार परीक्षा की व्यवस्थाओं में बदलाव किया गया है। स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा की ओर से जारी सर्कुलर के तहत परीक्षा का मूल्यांकन सरल के बजाय परख एप पर होगा। शिक्षकों को ओएमआर शीट परख एप पर अपलोड करना होगा।

इसके लिए जिला समन्वयक प्रशिक्षण, एसआरजी, एआरपी और शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए यूट्यूब सेशन का आयोजन होगा। नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए फ्लाइंग स्कवॉयड टीम बनेगी। 15 मिनट पहले प्रश्नपत्र प्रधानाध्यापक व शिक्षकों की उपस्थिति में खोला जाएगा। जिला स्तर पर एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। 

कक्षा एक से तीन तक के विद्यार्थियों को हिंदी और गणित की परीक्षा देनी होगी। कक्षा चार व पांच के विद्यार्थियों को हिंदी, अंग्रेजी, गणित और पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा देनी होगी। छह से आठ तक के विद्यार्थियों को हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के प्रश्नों के जवाब देना होगा।

Post a Comment

0 Comments